आम गलतियां, जो स्मार्टफोन को नुकसान पहुंचा सकती

WRONG CHARGER KA USE KARNA

आम धारणा है कि सभी चार्जर समान रूप से बनाए गए हैं और यदि केबल का कनेक्टर फोन में फिट बैठता है तो यह ठीक काम करेगा। इससे आपका फोन तो चार्ज हो सकता है, लेकिन अलग चार्जर आपकी बैटरी की लाइफ को कम कर सकता है। यह आपके फोन के चार्जिंग पोर्ट को भी नुकसान पहुंचा सकता है। सभी चार्जर समान मात्रा में पावर नहीं देते हैं। दूसरा चार्जर उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि वे आपके डिवाइस के लिए सही आउटपुट दे रहे हैं। 

WRONG APPLICATION DOWNLOAD

जब प्ले स्टोर या ऐप स्टोर पर कोई ऐप नहीं मिलता तो आप अन्य साइट्स पर जाते हैं। थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करने से आपका डिवाइस मैलवेयर के संपर्क में आ सकता है। ये आपकी व्यक्तिगत जानकारी, पासवर्ड और बैंकिंग विवरण भी चुरा सकते हैं और फोन को स्लो कर सकते हैं। इसलिएए आधिकारिक स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करना ही सुरक्षित है। 

BACKGROUND APPLICATION UNWANTED USE

अक्सर फोन के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए बैकग्राउंड में चल रहे सभी ऐप्स को क्लीन किया जाता है। वास्तव में इसकी जरूरत नहीं और कई बार तो इससे नुकसान भी हो सकता है। उपयोग में नहीं आने पर बैकग्राउंड में कई ऐप चल रहे होते हैं, जो आपके डिवाइस को धीमा कर सकते हैं। हालांकि, ज्यादातर स्मार्टफोन इस स्थिति को संभालने के लिए डिजाइन किए गए हैं। इन्हें जबरदस्ती बंद करने की तुलना में बैकग्राउंड में चलने देना बेहतर है, क्योंकि किल करने के बाद जब आप इसे दुबारा ओपन करते हैं तो फोन को ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है। 

AVOID UPDATE NA KARNA

आम तौर पर अपडेट की सूचनाओं को नजरअंदाज किया जाता है। हालांकि इनकी मदद से आपका डिवाइस सुचारू और सुरक्षित रूप से चलता है। अपडेट अक्सर उन बग्स को ठीक कर देते हैं, जो आपके फोन में खराबी या स्लो होने का कारण बन सकते हैं। 

PUBLIC FREE WIFI USE SEA

सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट असुरक्षित होते हैं, क्योंकि वे अक्सर एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं। इससे फोन के मैलवेयर से संक्रमित होने का जोखिम रहता है। ऐप्स बिना किसी कारण के बार-बार क्रैश हो सकते हैं, ओवरहीटिंग हो सकती है और बैटरी लाइफ कम हो सकती है।

CHARGING SEA PHONE USE KARNA

बैटरी को पूरी तरह डाउन होने देना या 100 प्रतिशत तक पूरी तरह चार्ज करना इसकी हैल्थ के लिए अच्छा नहीं। आपकी बैटरी में लिमिटेड चार्ज चर्किल होते हैं और समय के साथ इसकी क्षमता कम हो जाती है। आदर्श रूप से फोन को 30 से 80 प्रतिशत के बीच चार्ज रखें, इससे बैटरी का लाइफसाइकल अच्छा रहेगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *